टी20 वर्ल्ड कप 2024: ग्रुप सी से वेस्टइंडीज के बाद अफगानिस्तान पहुंचा ‘सुपर 8’ में

त्रिनिदाद. टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 29वां मुकाबला शुक्रवार को अफगानिस्तान और पापुआ न्यू गिनी के बीच त्रिनिदाद में खेला गया. इस मैच को जीतकर अफगानिस्तान ने सुपर 8 का टिकट कटा लिया. अफगानिस्तान के मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने की बदौलत 29 गेंद शेष रहते 7 विकेट से बड़ी जीत मिली. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान की टीम ग्रुप सी से वेस्टइंडीज के बाद ‘सुपर 8’ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है. वहीं न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा का सुपर 8 में पहुंचने का सपना पूरी तरह से खत्म हो चुका है.

त्रिनिदाद में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर हुई पापुआ न्यू गिनी की टीम का बल्लेबाजी के दौरान हाल बेहाल रहा. इसके खस्ते हाल का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अफगान टीम के खिलाफ केवल 3 बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाए.

पापुआ न्यू गिनी की तरफ से अफगानिस्तान के खिलाफ सर्वोच्च स्कोरर विकेटकीपर बल्लेबाज किप्लिन डोरिगा रहे. उन्होंने 7वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 32 गेंदों का सामना किया. इस बीच 84.38 की स्ट्राइक रेट से 27 रन बनाने में कामयाब रहे. उनके अलावा एली नाओ ने 13 और टोनी उरा ने 11 रन का योगदान दिया. हाल यह रहा कि पूरी टीम 19.5 ओवरों में 95 रन पर ढेर हो गई.अफगानिस्तान की तरफ से पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज फजलहक फारूकी रहे. उन्होंने अपनी टीम के लिए इस मुकाबले में कुल 4 ओवरों की गेंदबाजी की. इस बीच 16 रन खर्च करते हुए 3 विकेट चटकाए. जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

विपक्षी टीम की तरफ से मिले 96 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की तरफ से गुलाबदीन नायब जबर्दस्त लय में नजर आए. उन्होंने अपनी टीम के लिए तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 36 गेंदों का सामना किया. इस बीच 136.11 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 49 रन बनाने में कामयाब रहे और जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे. विपक्षी टीम पापुआ न्यू गिनी की तरफ से अफगानिस्तान के खिलाफ एली नाओ, सेमो कामिया और नॉर्मन वनुआ को 1-1 सफलता हाथ लगी.