टीम इंडिया के WTC फाइनल में पहुंचने का सबसे ज्‍यादा मौका, ICC ने बताया गणित

नई दिल्‍ली । इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने सभी टीमों के डब्ल्यूटीसी फाइनल समीकरण जारी कर दिए हैं। इसमें भारत के फाइनल में पहुंचने के चांसेस सबसे अधिक है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया पिछले दो चक्र के फाइनल में भी जगह बनाने में कामयाब रही थी, मगर उनके हाथ खिताब नहीं लगा था। पहली बार न्यूजीलैंड के हाथों तो दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत को हार का सामना करना पड़ा। अब टीम इंडिया की नजरें लगातार तीसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचकर खिताब के सूखे को खत्म करने पर होगी। बता दें, भारत फिलहाल डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में सर्वाधिक 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर है।

डबल्यूटीसी फाइनल समीकरण-

भारत के खाते में फिलहाल 68.52 प्रतिशत पॉइंट्स है। टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में तीन टीमों के खिलाफ 10 और टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर भारत यह 10 के 10 टेस्ट मैच जीतने में सफल रहता है तो वह अधिकतम 85.09 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकता है, अगर कोई कटौती नहीं होती है तो। हालांकि टीम इंडिया के लिए ऐसा करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इन 10 में से 5 टेस्ट भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर खेलने है।

भारत की नजरें घर पर खेलने जाने वाले अन्य 5 टेस्ट मैचों पर होगी। रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरजी खेलेगी। इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर भारत यह पांचों टेस्ट जीतने में कामयाब रहता है तो वह अधिकतम 79.76 प्रतिशत अंकों तक पहुंच जाएगा, ऐसे में उनके फाइनल में पहुंचने के चांसेस काफी अधिक रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया हासिल कर सकता है अधिकतम 76.32 प्रतिशत अंक

वहीं बात गत विजेता ऑस्ट्रेलिया की करें तो, उन्हें भारत के खिलाफ 5 मैच की टेस्ट सीरीज के अलावा श्रीलंका के खिलाफ घर के बाहर दो टेस्ट मैच खेलने हैं। अगर कंगारू ये सभी टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रहते हैं तो वह अधिकतम 76.32 प्रतिशत अंकों तक पहुंच पाएंगे। जो फाइनल में पहुंचने के लिए बहुत होंगे।

न्यूजीलैंड के चांसेस ऑस्ट्रेलिया से अधिक

न्यूजीलैंड के डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के चांसेस फिलहाल ऑस्ट्रेलिया से अधिक है क्योंकि उनके पास 78.57 प्रतिशत अंकों तक पहुंचने का मौका है। कीवी टीम को श्रीलंका के खिलाफ दो और भारत के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है, इसके बाद न्यूजीलैंड तीन मैच की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगा। ऐसे में उनके पास अधिक पॉइंट्स हासिल करने का मौका है। फिलहाल न्यूजीलैंड के खाते में 50 प्रतिशत अंक है और टीम तीसरे पायदान पर है।

बांग्लादेश भी पहुंच सकता है 72.92 प्रतिशत अंकों तक

जी हां, बांग्लादेश को भारत के खिलाफ 2 मैच की टेस्ट सीरीज के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर और वेस्टइंडीज के खिलाफ इतने ही मैच की सीरीज खेलनी है। ऐसे में यह 6 मैच उनके लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल के दरवाजे खोल सकता है।

बात अन्य टीमों की करें तो, श्रीलंका अधिकतम 69.23 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकता है, वहीं इंग्लैंड 57.95, साउथ अफ्रीका 69.44, पाकिस्तान 59.52 और वेस्टइंडीज 43.59 प्रतिशत अंकों तक। फिलहाल इंग्लैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल की रेस से बाहर होती नजर आ रही है।

You may have missed