महिला टी-20 विश्व कप बांग्लादेश की जगह अब UAE में खेला जाएगा

नई दिल्ली। इस साल अक्टूबर में महिलाओं का टी-20 विश्व कप (Women’s T20 World Cup) बांग्लादेश (Bangladesh) में होना था, जो अब संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates- UAE) में स्थानांतरित कर दिया गया है। बांग्लादेश (Bangladesh) में हाल ही में हिंसा हुई है और अस्थिर परिस्थितियों के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council-ICC) ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को UAE में कराने का फैसला किया है।

ICC ने तारीख में कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी शुरुआत 3 अक्टूबर को होगी और फाइनल मुकाबला 20 अक्टूबर को खेला जाएगा। UAE के दुबई और शारजाह में सभी मैच खेले जाएंगे। ICC के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने एक बयान में कहा, “बांग्लादेश में महिलाओं के टी-20 विश्व कप की मेजबानी नहीं करना दुख की बात है। हम जानते हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) एक यादगार आयोजन कर सकता था।”

एलार्डिस ने स्पष्ट किया कि बांग्लादेश विश्व कप की मेजबानी के अधिकार बरकरार रखेगा। उन्होंने कहा, “मैं BCB की टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने इस आयोजन को बांग्लादेश में आयोजित करने के लिए सभी रास्ते तलाशे, लेकिन भाग लेने वाली कई टीमों की सरकारों की यात्रा संबंधी सलाह के कारण यह संभव नहीं था। हालांकि, वे मेजबानी के अधिकार बरकरार रखेंगे। हम निकट भविष्य में बांग्लादेश में ICC का टूर्नामेंट कराने के लिए उत्सुक हैं।”

ICC ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से इस वैश्विक प्रतियोगिता को कराने की पेशकश की थी, हालांकि, बोर्ड ने मेजबानी को ठुकरा दिया था। दरअसल, 2025 में महिलाओं के वनडे विश्व कप की मेजबानी भारत में की जानी है। ऐसे में BCCI लगातार 2 बड़े ICC प्रतियोगिताओं की मेजबानी नहीं चाहता है। BCCI के सचिव जय शाह ने खुद यह बताया है कि वह टी-20 विश्व कप 2024 की मेजबानी नहीं करेंगे।

You may have missed