दिल्‍ली के कोचिंग बेसमेंट में डूबकर यूपीएससी के 3 स्टूडेंट की मौत

नई दिल्ली। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी घुस गया। अब तक दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई है। तीनों की डेड बॉडी बरामद कर ली गई हैं। बताया जा रहा है कि छात्र कोचिंग संस्थान में क्लास ले रहे थे। दोनों मृतका यूपीएससी एस्पिरेंट थीं। हाल ही में बारिश के बाद पटेल नगर में भी ऐसी घटना सामने आई थी। यहां एक छात्र की घर के गेट में करंट लगने से मौत हो गई थी। हादसा यूपीएससी की तैयारी करवाने वाली एक कोचिंग संस्थान में हुआ है।

अब घटना के बाद पुलिस ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। घटना को लेकर कुछ छात्र घटनास्थल पर जाने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि पुलिस ने बैरिकेडिंड लगा दी है और छात्रों को घटनास्थल पर नहीं जाने दे रही है। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर फायर विभाग और एनडीआरएफ की टीमें पहुंची हैं। एनडीआरएफ की पांच टीमें यहां राहत-बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। लापता हुए एक छात्र की तलाश की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि हादसे के समय 30 से 35 छात्र मौजूद थे। अभी तक यह नहीं स्पष्ट हो पाया है कि बेसमेंट में कक्षाएं चल रही थीं या लाइब्रेरी थी। बताया जाता है कि पानी से बचने के लिए छात्र कुर्सियों पर खड़े हो गए। इस बीच फर्श पर लगे कांच के बीच से भी पानी भरने लगा। कुछ छात्रों को रस्सियों की सहायता से बाहर निकाला गया।

दिल्ली के कोचिंग संस्थान में घटी इस घटना के बाद दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने इस घटना पर दुख जताया है। सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए आतिशी ने लिखा, राजेंद्र नगर इलाक़े में एक यूपीएससी छात्र की बेसमेंट में पानी भरने से डूबकर मौत हो गई। ये घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है। सोच भी नहीं सकते इस बच्चे के परिवार पर क्या बीतेगी। अभी कुछ दिन पहले पटेल नगर में एक छात्र की करंट लगने से मौत हुई थी। इस घटना की जवाबदेही तय होनी चाहिए। लापरवाही के दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।

इस घटना के बाद भाजपा के नेता भी मौके पर पहुंचे हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और सांसद बांसुरी स्वराज ने करंट फैलने की बात कही है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। मौके पर मौजूद कुछ और भी लोगों ने ऐसी बात कही है। भाजपा की स्थानीय सांसद बांसुरी स्वराज मौके पर पहुंच चुकी हैं। मीडिया से बताया कि लोकल लोग एक सप्ताह से आप विधायक से सीवर लाइन साफ करने की मांग कर रहे थे लेकिन वो नही हुआ है। उनका कहना है कि इस पूरी घटना के लिए दिल्ली सरकार जिम्मेदार है।

You may have missed