रतलाम: चारो ओर अनुपम छटा बिखेर रहा देवझर का झरना

रतलाम का झरना कर रहा आकर्षित

रतलाम। अद्भुत प्राकृतिक स्थल जिला मुख्यालय से 28 किलोमीटर दूर व पिपलौदा तहसील मुख्यालय के ग्राम आम्बा से 10 किलोमीटर दूर पहाड़ियों में बसा देवझर प्राकृतिक सौंदर्य से चारों और अनुपम छटा बिखेर रहा है।

प्राकृतिक स्थल देवझर मे 45 फिट से गिरने वाला झरना भक्तो और पर्यावरण प्रेमियों को अपनी और आकर्षित कर रहा है जुलाई अगस्त में झरने का विकराल रूप रहता है रविवार और सोमवार को पिकनिक मनाने के लिए अच्छा स्थान है भगवान महादेव, माँ पार्वती, और भगवान विष्णु के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या मे भक्त पहुंचते है यहां सावन मे भक्तो की काफ़ी तादात रहती है।

500 साल पुराना मंदिर, 20 सालों से भक्तों की आवाजही बड़ी

पंडित सीताराम जी ने बताया कि सावन मे दूर-दूर से भक्तजन आते हैं पहाड़ियों में बसा प्राकृतिक स्थल होने से भक्तो को काफ़ी अच्छा लगता है गांव के वरिष्ठ कालूराम ने बताया की 500 साल पुराना है यह मंदिर 20 सालों से भक्तों की आवाजही ज्यादा होनें लगी है मंदिर के अंदर दौ गुफाए है।

गुफाएं प्राचीन काल से हैं जो की प्रतापगढ़ जिले के अरनोद मे गौतमेश्वर मंदिर पर निकलती है यहां मन्नत पूरी होती हैं विशेष श्रावण मास में भक्तों का आना जाना काफी रहता है पहाड़ियों मे बसा होने के कारण भक्तो को काफ़ी पसंद आता जिनका पानी 45 फीट का चट्टानों पर भगवान की प्रतिमा हैकरी हुई है जो सालों पुरानी होकर लोगों को लुभाती है रमणीय स्थल होने से रविवार को ही हैं घूमने आ सकते है, स्थल पर ऐसे पहुंचा जा सकता है। यहां बसों का आवाजाहि नहीं है स्वयं के टू व्हीलर फोर व्हीलर से पहुंच सकते हैं।

रतलाम से सैलाना सैलाना से अंबा आना पड़ता है आम्बा से कोटड़ा गांव है गाड़ी को 500 मीटर दूर पार्क करना पड़ेगा वहां यदि आप इस पिकनिक स्पॉट पर घूमने जा रहे हैं तो 500 मीटर दूर रखकर पैदल जाना पड़ेगा पहाड़ से नीचे उतरने के लिए सीढिया है जो सीधे महादेव मंदिर पहुंचती है सावधानी जरूरी यदि आप जा रहे हो तो सेल्फी ध्यान से ले झरने के पास काई जमी हुई है शासन प्रसासन की तरफ से कोई इंतजाम नहीं है भगवान महादेव के साथ माँ पार्वती व विष्णु जी विराजित है, महादेव सभी की मनोकामना पूर्ण करते है।

You may have missed