बांग्लादेश में प्रदर्शन के बीच शेख हसीना के घर से जैकपॉट लगा इस महिला के हाथ

ढाका। बांग्लादेश में प्रदर्शन के बीच पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़कर भागना पड़ा। सोमवार को तस्वीरें आईं कि लोग उनके आवास में घुस गए। तोड़फोड़ की। बिस्तर पर लेटे और वहां से सामान ले गए। मछली, बकरी, साड़ी और अन्य सामानों की लिस्ट लंबी है। इस सब के वीडियो और फोटोज़ भी खूब वायरल हुए ।

शेख हसीना के घर से लोगों ने ऐसी-ऐसी चीजें लूटी हैं, जिसे देखकर लोग भी हैरान हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को इन चीजों का क्या काम? ऐसी ही एक चीज है, टीवी पर गेम खेलने वाला प्ले स्टेशन। जिसकी तस्वीर भी खूब वायरल है।

लूट में ये भी शामिल

सिर्फ यही नहीं, लूट की चीजों में मछलियां, खरगोश, बकरी, कुर्सियां, पेंटिंग, घड़ियां, मुर्गे, गमले, एसी, प्लेट, पंखे, कंप्यूटर, साड़ियां, एक्सरसाइज करने की मशीन। अब हम कितने नाम गिनाएं आप खुद ही देख लीजिए।

 

शेख हसीना के घर से सामान लूटने के एक वायरल वीडियो में एक महिला एक कीमती बैग लिए हुए हैं। जिसकी कीमत लाखों में बताई जा रही है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक यूजर ने एक महिला की तस्वीर पोस्ट की। तस्वीर में महिला के हाथ में एक बैग है और चेहरे पर मंद मुस्कान है। पास खड़ा शख्स भी मुस्करा रहा है। इस मुस्कान में बैग ना मिल पाने की ईर्ष्या नजर आती है। खैर महिला जो बैग लिए हुए है, उसमें एक ब्रांड का नाम कुछ सुनहरे अक्षरों में लिखा है, Dior।

 

बैग डायर नाम के एक लग्जरी ब्रांड का है। लोगों ने सोशल मीडिया पर बैग की कीमत का अनुमान भी लगाया है। इसकी कीमत लगभग £2510।76 है, जो बांग्लादेशी टाका में 3,76,343।14 होती है। भारतीय रुपये में इसे बदलें तो यह ढाई लाख रुपए से भी ज्यादा बनती है।

बांग्लादेश में ये सारा बवाल शुरू हुआ एक कोटा प्रणाली के चलते। इस पॉलिसी के तहत 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई में लड़ने वाले लोगों के परिवारों को सरकारी नौकरियों में 30 फीसदी आरक्षण दिया गया था। इसे खत्म करने की मांग को लेकर शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन, बाद में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में बदल गया। हालात इतने खराब हो गए कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा।

इसके बाद बांग्लादेशी सेना के प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने जानकारी दी कि देश जिस नाज़ुक समय से गुज़र रहा है, उसके मद्देनजर उन्होंने कमान अपने हाथ में ले ली है।

अब ताजा अपडेट ये है कि कई दिनों की सियासी उठापटक के बाद बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन होने वाला है। नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है। देश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन की अध्यक्षता में बंगा भवन (राष्ट्रपति भवन) में एक मीटिंग के दौरान यह फैसला लिया गया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मीटिंग में आरक्षण आंदोलन का नेतृत्व करने वाले छात्र नेताओं के साथ-साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हुए।

You may have missed