Big Breaking: विनेश फोगाट ओलंपिक मेडल चुकी, तय मानकों से ज्‍यादा वजह से होने पर अयोग्य घोषित

नई दिल्‍ली । विनेश फोगाट को फाइनल से पहले अधिक वजन होने के कारण महिला कुश्ती 50 किग्रा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। वह फाइनल में हिस्सा नहीं ले पाएंगी और ना ही उनको कोई मेडल मिलेगा। इस बार इस भार वर्ग में सिर्फ गोल्ड मेडल यूएएस की रेस्लर को मिलेगा और कांस्य पदक मैच आयोजित होगा। इस बात की पुष्टि खुद इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने की है। आईओए ने बताया है कि आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था।

आप से विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध

भारतीय ओलंपिक संघ ने बताया,”यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।”

अब तक पेरिस ओलंपिक में 3 पदक भारत ने जीते

7 अगस्त की दोपहर को 12 बजे तक भारत और भारतीय फैंस फूले नहीं समा रहे थे कि आज भारत की झोली में एक और ओलंपिक मेडल आएगा और इसका रंग कम से कम सिल्वर होगा। हालांकि, अब ऐसा होने नहीं जा रहा है। अब तक पेरिस ओलंपिक में 3 पदक भारत ने जीते हैं और मंगलवार 6 अगस्त की रात को विनेश फोगाट ने फाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का किया था, लेकिन फाइनल में उतरने से कुछ घंटे पहले उनका वजन 50 किलोग्राम से ज्यादा पाया गया।

फोगाट ने जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर इतिहास रचा

गौरतलब है कि वुमेंस फ्रीस्टाइल 50kg भारवर्ग में विनेश फोगाट ने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जापान की उस प्लेयर को हराया था, जो मौजूदा नंबर वन कुश्ती प्लेयर है और टोक्यो ओलंपिक में उसने गोल्ड मेडल जीता था। विनेश फोगाट ने जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर इतिहास रचा था, क्योंकि वह लंबे समय से कोई भी कुश्ती मुकाबला नहीं हारी थीं। इसके बाद विनेश क्वॉर्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंची थीं। उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमान को उन्होंने 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। ये मुकाबले 24 घंटे के भीतर खेले गए और फाइनल 7 अगस्त (रात को साढ़े 12 बजे) खेला जाना था, लेकिन अब ये आयोजित नहीं होगा।

फोगाट लंबे समय तक 53 किलोग्राम कैटेगरी में खेलती आई

आपकी जानकारी के लिए बता दें, विनेश फोगाट लंबे समय तक 53 किलोग्राम कैटेगरी में खेलती आई हैं। टोक्यो ओलंपिक 2021 में भी वे 53 किलोग्राम भार वर्ग में खेली थीं, लेकिन उन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए 50 किलोग्राम भार वर्ग के लिए क्वॉलिफाई किया था। उनको 53 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी जूनियर से हार मिली थी और वह वर्ल्ड चैंपियनशिप भी नहीं खेली थीं तो उनको उस कैटेगरी में जगह नहीं मिली।

You may have missed