गाजा, लेबनान के बाद इजरायल ने खोला एक और दूसरा मोर्चा, अब सीरिया में घुसकर किए हमले

नई दिल्‍ली । बीते करीब एक साल से गाजा में हमास के ठिकानों को नेस्तनाबूद करने में जुटा इजरायल लगातार संघर्ष में जुटा है। उसने हमास के साथ जंग के बीच ही लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह आतंकियों के साथ भी मुकाबला किया है और सीधे हमले किए हैं। इस बीच उसने एक और मोर्चा खोलते हुए सीरिया में भी अटैक किए हैं। इन हमलों में 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें तीन नागरिक भी शामिल हैं। वॉर मॉनिटर की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इजराइल ने रविवार देर रात को मध्य सीरिया में कई इलाकों को निशाना बनाकर हमले किए। इनमें कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए।

हमले में अब तक 7 की मौत और 15 घायल

गोलीबारी के कारण कई जगहों पर आग लग गई। सरकारी मीडिया ने इस बारे में खबर दी। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ की खबर के अनुसार सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली ने ‘मध्य क्षेत्र में कई जगहों को निशाना बनाकर किए गए आक्रामक हमले का मुकाबला किया।’ इस हमले में हमा प्रांत में एक राजमार्ग को नुकसान पहुंचा और आगजनी हुई जिसके बाद सोमवार सुबह दमकलकर्मी आग पर काबू करने के लिए जूझते दिखे। ‘सना’ ने पश्चिमी हमास प्रांत में मसयाफ नेशनल हॉस्पिटल के प्रमुख फैसल हैदर के हवाले से बताया कि हमले के बाद कम से कम 7 मृतकों और 15 घायलों को अस्पताल लाया गया।

एक वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र पर भी हमला

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये आम नागरिक हैं या चरमपंथी। ब्रिटेन से संचालित युद्ध निगरानी करने वाली संस्था ‘सीरियन ऑब्सर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ की रिपोर्ट के अनुसार एक हमले में मसयाफ में एक वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र और उन अन्य स्थलों को निशाना बनाया गया। यहां ‘‘ईरानी मिलीशिया और विशेषज्ञ सीरिया में हथियार विकसित करने के लिए ठहरे थे।’ स्थानीय मीडिया ने तटीय शहर टार्टस के आस पास भी हमले की सूचना दी। इस तरह इजरायल ने ईरान समर्थित आतंकी संगठनों पर एक और देश में घुसकर वार किया है।

हिजबुल्लाह और हमास ईरान समर्थित संगठन

बता दें कि हिजबुल्लाह और हमास को भी ईरान समर्थित संगठन ही माना जाता है। बीते महीने ईरान की राजधानी तेहरान में ही इजरायल ने हमास के शीर्ष कमांडर इस्माइल हानियेह को मार गिराया था। सीरिया पर तो इजरायल की ओर से जब-तब हमले किए जाते रहे हैं। 2011 से ही सीरिया में गृह युद्ध की स्थिति है और अब तक 100 से ज्यादा हमले इजरायल कर चुका है। दरअसल सीरिया में भी बड़े पैमाने पर ईरान समर्थक ताकतें सक्रिय हैं। ऐसे में इजरायल उन्हें निशाना बनाते हुए ही सीरियार में अटैक करता है।

You may have missed