आज शनिवार से लगातार 29 सितंबर तक बैंक में रहेगी छुट्टी, अपने शहर के बैंक का लगा लें पता

नई दिल्‍ली. आजकल हर कोई बैंक से जुड़ा है. बैंक से जुड़ा कोई काम है तो इस खबर पर जरूर गौर फरमाइएगा क्‍योंकि यह आपके काम की है. दरअसल, आज शनिवार 14 से 29 सितंबर तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा. फेस्टिव सीजन के चलते बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. सितंबर में लगातार कई त्योहार पड़ रहे हैं. इस कारण बैंकों में लगातार 9 दिन की छुट्टी रहने वाली है. भारतीय रिजर्व बैंक महीने की शुरुआत से पहले ही छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है. इसमें पब्लिक बैंक से लेकर प्राइवेट बैंक, ग्रामीण बैंक आदि जैसे सभी बैंकों की सूची को राज्यों के हिसाब से जारी किया जाता है. इसलिए अपने राज्‍य व शहर अनुसार बैंकों की छुट्टी की जानकारी जुटा लें.

सितंबर में बैंकों में कई त्योहारों के कारण छुट्टी रहने वाली हैं. इसमें बारावफात, मिलाद-उन-नबी, ईद-ए-मिलाद-उल-नबी आदि के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं. बैंकों में 14 से लेकर 29 सितंबर तक बैंकों में अलग-अलग कारणों से छुट्टी रहने वाली है. यह सभी छुट्टियां सभी राज्यों में नहीं रहेगी. लोकल त्योहारों और जयंती के हिसाब से कई दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं. सितंबर में त्योहारों और जयंती के कारण कई लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं. ऐसे में लंबी छुट्टियों के बाद भी आपके कई जरूरी कार्य नहीं रुकेंगे. कैश विड्रॉल के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई, नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है.

सितंबर में इन तारीखों में रहेगी बैंकों की छुट़टी: 14 सितंबर, दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक रहेंगे. 15 सितंबर- रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा.16 सितंबर, बारावफात के कारण अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे.17 सितंबर, मिलाद-उन-नबी के कारण गंगटोक और रायपुर में बैंकों बंद रहेंगे. 18 सितंबर, पंग-लहबसोल की वजह से गंगटोक में बैंकों में अवकाश रहेगा. 20 सितंबर, ईद-ए-मिलाद-उल-नबी पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 21 सितंबर, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस पर कोच्चि और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहने वाले हैं. 22 सितंबर रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. 23 सितंबर, महाराजा हरि सिंह के जन्मदिवस के कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा. 28 सितंबर, चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंकों बंद रहेंगे. 29 सितंबर रविवार के दिन पूरे देश में बैंक बंद रहने वाले हैं.

 

You may have missed