राष्ट्रपति का 19 सितंबर को उज्‍जैन आगमन , 9 IPS, 15 डीएसपी की लगी ड्यूटी

उज्जैन ! राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु 19 सितंबर को उज्जैन आ रही हैं। वह भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करेंगीं व अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगी। उनके आगमन से लेकर प्रस्थान की तैयारियां प्रशासन व पुलिस अफसरों द्वारा की जा रही हैं।
पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड के आसपास बड़े वृक्षों की कटाई छंटाई नगर निगम द्वारा कराई जा रही है। जिन मार्गों से राष्ट्रपति मुर्मू का काफिला गुजरेगा, वहां रोड डिवाइडर की रंगाई पुताई, वॉल पेंटिंग का काम चल रहा है। हेलीपैड से मुख्य मार्ग तक सड़क का डामरीकरण किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन के अफसरों द्वारा आज शाम से राष्ट्रपति के प्रस्तावित रूट पर रिहर्सल शुरू की जाएगी।
गर्भगृह में करेंगी अभिषेक, पूजन
राष्ट्रपति मुर्मू महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में पहुंचकर भगवान महाकालेश्वर का अभिषेक पूजन करेंगी। इस दौरान सामान्य श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था कार्तिकेय मंडपम से जारी रहेगी। अफसरों का कहना है कि फिलहाल दर्शन व्यवस्था में बदलाव के कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं।

हाईराइज बिल्डिंग से भी रखेंगे नजर
पुलिस अफसरों ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था में 9 आईपीएस, 15 डीएसपी, 20 थाना प्रभारी सहित 25 सब इंस्पेक्टर स्तर के अलावा 1500 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। 500 पुलिसकर्मी भोपाल से आएंगे। राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम अनुसार निर्धारित रूट पर आने वाली हाईराईज बिल्डिंग पर कमांडो तैनात रहेंगे। इधर पुलिस द्वारा शहर में होटल, लॉज, धर्मशालाओं सहित रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

श्री महाकाल लोक के मूर्तिकारों से संवाद करेगी राष्ट्रपति
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम स्थल श्री महाकाल लोक, श्री महाकालेश्वर मन्दिर परिसर, हेलीपैड, रूद्राक्ष होटल परिसर का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान राष्ट्रपति की गरिमा अनुरूप सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने श्री महाकाल लोक परिसर स्थित नन्दी द्वार पर राष्ट्रपति के आगमन के लिये विशेष साज-सज्जा, ग्रीन रूम्स, लाइन अप सूची आदि सभी व्यवस्थाएं त्वरित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

उन्होंने मन्दिर में नन्दी हॉल, सभा मण्डपम, ग्रीन रूम्स की साज-सज्जा, फर्श की सफाई, सम्पूर्ण मन्दिर परिसर की साफ-सफाई, श्री महाकाल लोक भ्रमण के दौरान प्रयोग की जाने वाली ई-कार्ट की साज-सज्जा व मेंटेनेंस व सुरक्षा की दृष्टि से सभी ईकार्ट्स में पुलिस ड्राइवर आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रपति महोदय श्री महाकाल लोक के मूर्तिकारों से संवाद करेंगी, उन सभी की सूची त्वरित उपलब्ध कराई जाये। इसके पश्चात कलेक्टर ने हेलीपैड का निरीक्षण किया।

वहां पर उन्होंने हेलीपैड परिसर के आसपास साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण, बाउंड्री वाल, बेरिकेडिंग, ग्रीन रूम्स आदि व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इसके पश्चात कलेक्टर व एसपी शर्मा ने रूद्राक्ष होटल परिसर स्थित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया एवं वहां पर ग्रीन रूम्स, राष्ट्रपति महोदय के स्टाफ के बैठने की व्यवस्था, मीडिया कवरेज स्थल, मीडिया प्रतिनिधियों की बैठक व्यवस्था, अधिकारियों की बैठक व्यवस्था, स्वच्छताकर्मियों की बैठक व्यवस्था व गणमान्य नागरिकों की बैठक व्यवस्था संबंधी दिशा-निर्देश दिये।

You may have missed