प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को सौंपा इस्तीफा, 17वीं लोकसभा भंग

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे अब साफ हो चुके हैं. भले ही बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई है पर एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. बुधवार को सुबह मोदी कैबिनेट की आखिरी बैठक हुई. इस बैठक में 17वीं लोकसभा भंग करने पर फैसला लिया गया. बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी कैबिनेट के फैसले की जानकारी और अपना इस्तीफा देने राष्ट्रपति भवन पहुंचे. उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को सौंप दिया.

उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को इस्तीफा सौंप दिया. सात जून को संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में पीएम मोदी को बीजेपी और एनडीए के संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. इसके बाद पीएम मोदी का संबोधन होगा. फिर पीएम मोदी एनडीए सहयोगियों के साथ राष्ट्रपति से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. इस चुनाव में किसी एक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है लेकिन बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें हैं. हालांकि, सरकार बनाने के लिए बीजेपी की निर्भरता जेडीयू और टीडीपी पर है. उधर, कांग्रेस नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन का भी जोश हाई है.