IPL 2025 में अनकैप्ड खिलाड़ियों की श्रेणी खेले धोनी तो होगी इतने करोड़ की कमाई! जानें

नई दिल्‍ली । IPL 2025 में एमएस धोनी (ms dhoni)खेलेंगे या नहीं? ये इस समय का सबसे बड़ा सवाल (The biggest question)है। ना तो धोनी ने और ना ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)के अधिकारियों ने इस राज से अभी तक पर्दा उठाया है। हालांकि इस बीच कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं जिसमें बताया जा रहा है कि माही को सीएसके आईपीएल 2025 के ऑक्शन से पहले बतौर अनकैप्ड प्लेयर रिटेन कर सकती है। जी हां, आईपीएल के एक नियम के चलते ऐसा संभव है और यह नियम आईपीएल की शुरुआत से है।धोनी अब 43 साल के हो गए हैं, वह मोटी रकम में रिटेन होकर किसी खिलाड़ी की जगह नहीं लेना चाहते। ऐसे में अगर उन्हें बतौर अनकैप्ड प्लेयर रिटेन किया जाता है तो सीएसके को उनपर ज्यादा मोटी रकम नहीं खर्च करनी होगी।

धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की श्रेणी में रखने की उम्‍मीद

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2025 संस्करण से पहले खिलाड़ियों के नियमों की घोषणा करते समय महेंद्र सिंह धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की श्रेणी में रख सकता है। आईपीएल की शुरुआत से ही नियम है कि कम से कम पांच साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को अनकैप्ड श्रेणी में रखा जाता था।

इसका मतलब यह है कि अपने पूर्व कप्तान एमएस धोनी को रिटेन करना CSK के लिए बहुत ज्यादा महंगा सौदा नहीं होगा। एक अनकैप्ड खिलाड़ी को 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया जा सकता है। बता दें, CSK ने 2022 में धोनी को 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था।

नियम और विनियम बीसीसीआई द्वारा घोषित किए जाएंगे

जब इस बारे में सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन से पूछा गया कि क्या 2025 आईपीएल नीलामी में धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ी माना जाएगा तो उन्होंने कहा, “मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। हमने इसके लिए अनुरोध नहीं किया है। उन्होंने (बीसीसीआई) खुद हमें बताया है कि ‘अनकैप्ड खिलाड़ी नियम’ रखा जा सकता है, बस इतना ही। उन्होंने (बीसीसीआई) अभी तक कुछ भी घोषणा नहीं की है। नियम और विनियम बीसीसीआई द्वारा घोषित किए जाएंगे।”

बता दें, सीएसके प्रबंधन ने पिछले महीने 31 जुलाई को मुंबई में आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों और बीसीसीआई के बीच बैठक के दौरान इस नियम पर जोर दिया था।