Diamond League Final: नीरज चोपड़ा के न‍िशाने पर मिशन ’90 पार’, फाइनल में आज करेंगे कमाल

नई दिल्‍ली । नेशनल र‍िकॉर्ड होल्डर (national record holder)अविनाश साबले(Avinash Sable) डायमंड लीग फाइनल(Diamond League Finals) में औसत से कम समय के साथ नौवें स्थान पर रहे. ब्रुसेल्स में 3000 मीटर स्टीपलचेज में शुक्रवार को 30 साल के हो हुए साबले ने अपने डेब्यू डायमंड लीग फाइनल में 10 खिलाड़ियों के बीच 8 मिनट और 17.09 सेकंड का समय लेकर नौवां स्थान हासिल किया।

वहीं डायमंड लीग में भारत को वर्ल्ड चैंपियन और पेरिस ओलंपिक के रजत पदक विजेता जैवल‍िन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से उम्मीद होगी, जो शनिवार देर रात को एक्शन में होंगे. नीरज का लक्ष्य 90 पार जैवल‍िन थ्रो फेंकने का होगा, जो वह आज तक नहीं कर सके हैं।

केन्या के अमोस सेरेम बने चैम्प‍ियन

3000 मीटर स्टीपलचेज में केन्या के अमोस सेरेम 8:06.90 के समय के साथ डायमंड लीग चैंपियन बने, जबकि मौजूदा ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियन मोरक्को के सौफियान एल बक्काली (8:08.60) सीजन के अंत में दूसरे स्थान पर रहे. ट्यूनीशिया के मोहम्मद अमीन झिनौई 8:09.68 के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

अव‍िनाश साबले ने 11वां स्थान हासिल किया

अव‍िनाश साबले ने पेरिस ओलंपिक खेलों में 8:14.18 के समय के साथ 11वां स्थान हासिल किया था. वे दो मुकाबलों में तीन अंक लेकर डायमंड लीग की ओवरऑल स्टैंडिंग में 14वें स्थान पर रहे थे, लेकिन उनसे अधिक रैंक वाले चार एथलीट इथियोपिया के लेमेचा गिरमा (घायल), न्यूजीलैंड के जियोर्डी बीमिश, जापान के रयुजी मुरा और यूएसए के हिलेरी बोर बाहर हो गए, जिससे वे टॉप 10 कट-ऑफ में शामिल हो गए।

एश‍ियन गेम्स चैंपियन साबले ने 7 जुलाई को डायमंड लीग के पेरिस लेग में 8:09.91 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड समय के साथ छठा स्थान हासिल किया था, इस तरह उन्होंने अपने ही पिछले रिकॉर्ड को बेहतर बनाया था. वो 25 अगस्त को सिलेसिया लेग में 8:29.96 के समय के साथ 14वें स्थान पर रहे थे.

क्या नीरज पार कर पाएंगे 90 मीटर का बैर‍ियर?

नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर का है, जो 30 जून 2022 को स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में दर्ज किया था. यह जैवलिन थ्रो भारत में पुरुषों के राष्ट्रीय रिकॉर्ड और नीरज चोपड़ा के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के रूप में भी दर्ज है. इससे ज्यादा का थ्रो नीरज कभी भी नहीं फेंक सके हैं, ऐसे में नीरज के लिए चैलेंज यह होगा कि वह 90 मीटर का बैर‍ियर पार कर पाएंगे या नहीं।

नीरज चोपड़ा का डायमंड लीग में मैच कब?

पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद भारत के स्टार जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) प्लेयर नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग 2024 में सीजन का बेस्ट थ्रो 89.49M किया और वो दूसरे नंबर पर रहे. नीरज ने 8 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर दूर जैवलिन थ्रो करते हुए सिल्वर मेडल जीता था. नीरज का डायमंड लीग फाइनल इवेंट शन‍िवार देर रात 1:52 बजे शुरू होगा. नीरज का मुकाबला ब्रुसेल्स (बेल्जियम) के एलियांज मेमोरियल वैन डेम में होगा. जो भारत में स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर देखा जा सकेगा।

डायमंड लीग फाइनल के विजेता को क्या मिलता है?

डायमंड लीग सीजन के प्रत्येक फाइनल चैंपियन को ‘डायमंड ट्रॉफी’, 30,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड दिया जाता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि डायमंड लीग में कोई मेडल नहीं मिलता है।

You may have missed