IND vs BAN Test Series: टेस्ट सीरीज में ये 5 प्लेयर पर रहेगी नजर, लिस्ट में दो बांग्लादेशी भी

नई दिल्‍ली । भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार (19 सितंबर) से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। पहला मैच चेन्नई जबकि दूसरा कानपुर के मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम 40 दिनों से अधिक के ब्रेक के बाद मैदान पर उतरेगी। वहीं, बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ किया। ऐसे में भारतीय टीम कोई भी कोताही बरतना नहीं चाहेगी। चलिए, आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो इंडिया वर्सेस बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में नाक में दम कर सकते हैं। लिस्ट में दो बांग्लादेशी प्लेयर भी शामिल हैं।

विराट कोहली

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए नजर आएंगे। उन्होंने आखिरी टेस्ट जनवरी 2024 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध खेला था। कोहली ने बेटे की जन्म की वजह से इंग्लैंड सीरीज से ब्रेक लिया था। वह अब सबसे लंबे फॉर्मेट में धमाल मचाने के लिए बेकरार होंगे। कोहली जब अपनी लय में होते हैं तो उन्हें रोकना बेहद मुश्किल होता है। कोहली ने अभ्यास सत्र के दौरान जमकर पसीना बहाया है। वह 27000 इंटरनेशनल रन कंप्लीट करने के नजदीक हैं। उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने के लिए सिर्फ 58 रन चाहिए।

जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होंगे। बुमराह ढाई महीने से अधिक समय से ब्रेक पर थे। उनका आखिरी मैच टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल था। बुमराह ने अपनी धारधार गेंदबाजी से भारत को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने चेन्नई टेस्ट के लिए अभ्यास के दौरान कड़ी मेहनत की है। उन्हें फिर से मैदान पर देखने के लिए भारतीय क्रिकेट फैंस बेताब हैं।

ऋषभ पंत

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत करीब दो साल बाद भारत के लिए टेस्ट खेलेंगे। पंत को दिसंबर 2022 में हुए भयानक कार एक्सीडेंट के चलते लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी। पंत ने हाल ही में दलीप ट्ऱॉफी 2024 में ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़कर फैंस का दिल जीता। पंत बांग्लादेश सीरीज में भी अपनी फॉर्म बरकरार रखने की फिराक में होंगे।

नाहिद राणा

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज नाहिद राणा पर सभी की नजरें रहेंगी। वह रफ्तार के सौदागर हैं। उनमें लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी करने का माद्दा है। 21 वर्षीय राणा ने इसी साल मार्च में इंटरनेशनल डेब्यू किया। उन्होंने अभी तक तीन टेस्ट में 11 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 6 शिकार किए थे। चेन्नई टेस्ट लाल मिट्टी वाली पिच पर खेले जाने की संभावना है, जो तेज गेंदबाजों के लिए ज्यााद मददगार होती है।

मेहदी हसन मिराज

ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज ने पिछले कुछ सालों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी से निपटना विपक्षी टीमों के लिए आसान नहीं होता। मिराज ने पाकिस्तान के खिलाफ प्लेयर द सीरीज अवॉर्ड जीता था। उन्होंने सीरीज में 78 और 77 रन की पारी खेलने के अलावा कुल 10 विकेट अपने नाम किए। मिराज ने साल 2022 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में खूब सूर्खियां बटोरी थीं। उन्होंने तब नाबाद 100 और नाबाद 38 रन की पारी खेलकर बांग्लादेश को जीत दिलाई थी। भारत को वनडे सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा था।

You may have missed