क्रिकेट से रिटायर होने का कोई इरादा नहीं, जेम्स एंडरसन का यू-टर्न, अब इस फॉर्मेट में…

नई दिल्‍ली । इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पिछले महीने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। यह उनका अंतिम इंटरनेशनल मैच था। सभी को लगा कि 42 वर्षीय एंडरसन अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो गए हैं। हालांकि, पेसर ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की। लेकिन एंडरसन ने टेस्ट रिटायरमेंट के करीब एक महीने बाद क्रिकेट फैंस को चौंकाते हुए टी20 फॉर्मेट खेलने का इरादा जाहिर किया है। उन्होंने इंग्लैंड में आयोजित होने वाले द हंड्रेड टूर्नामेंट में भी खेलने की ख्वाहिश जताई है। एंडरसन 188 टेस्ट मैचों में 704 विकेट चटका चुके हैं।

सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलकर संन्यास लिया

एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। वह ओवरऑल लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, एंडरसन ने 194 वनडे में 269 और 18 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 19 शिकार किए हैं। उन्होंने आखिरी वनडे 2015 और अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबला 2009 में खेला था। एंडरसन रिटायरमेंट के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम दो मैचों के लिए बॉलिंग मेंटोर के रूप में इंग्लैंड टीम से जुड़े थे। उन्होंने इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलकर संन्यास लिया था।

छोटे फॉर्मेट को लेकर थोड़ी दिलचस्पी

एंडरसन भले ही लंबे समय से सीमित ओवर फॉर्मेट में नहीं उतरे लेकिन वह करियर के आखिरी पड़ाव में छोटे प्रारूप में अवसरों की तलाश में हैं। पीए न्यूज एजेंसी के मुताबिक दिग्गज गेंदबाज ने कहा, ”छोटे फॉर्मेट को लेकर थोड़ी दिलचस्पी है क्योंकि मैंने पहले किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए नहीं खेला है। इस साल द हंड्रेड को देखना और गेंद को स्विंग होते देखकर मुझे महसूस होता है कि मैं इसमें प्रदर्शन कर सकता हूं। मैं शायद थोड़ा डिनायल में हूं क्योंकि मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि फिर कभी इंग्लैंड के लिए नहीं खेलूंगा लेकिन मैंने अभी अपने क्रिकेट करियर पर कोई फैसला नहीं किया है।”

मैं क्रिकेट के इस फॉर्मेट को खेलने के लिए पर्याप्त फिट हूं: एंडरसन

उन्होंने आगे कहा, ”एक बार यह गर्मियां खत्म हो जाएं तो मैं बैठकर सोच सकता हूं कि क्या मैं अगले साल फिर से किसी भी रूप में क्रिकेट खेलना चाहता हूं। मैं किसी भी तरह के क्रिकेट के बारे में सोचने के लिए तैयार हूं। मैं फिलहाल खेलने के लिए पर्याप्त फिट हूं और मैं खुद को किसी भी चीज से दूर नहीं रख रहा हूं।” हालांकि, एंडरसन को अपनी उम्र का एहसास है। उन्होंने कहा, ”यह जानना मुश्किल है कि लोग मुझे इस तरह के फॉर्मेट में देखने के लिए इच्छुक हैं या नहीं। इसलिए हम इंतजार करेंगे और देखेंगे। मुझे पता है कि मुझे यह खेले हुए काफी समय हो गया है और मेरी उम्र का मुद्दा फिर से उठाया जाएगा। लेकिन मुझे वास्तव में लगता है कि मैं क्रिकेट के इस फॉर्मेट को खेलने के लिए पर्याप्त फिट हूं।”

You may have missed