कमला हैरिस बन सकती हैं राष्ट्रपति पद की दावेदार, जो बाइडेन की उम्मीदवारी पर संकट

वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक हैं। डेमोक्रेट पार्टी जो बाइडेन की राष्ट्रपति पद की दावेदारी पर सवाल खड़े होने की समस्‍या से जूझ रही है। मीडिया के अनुसार डेमोक्रेट पार्टी अब उम्मीदवारी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की तरफ देख रही है। डेमोक्रेट पार्टी के कई नेता, दानदाता और पार्टी कार्यकर्ता मानते हैं कि जो बाइडेन, ट्रंप के सामने कमजोर रह सकते हैं। ऐसे में अब जो बाइडेन की जगह कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाने पर विचार किया जा रहा है।

बीते दिनों अटलांटा में हुई राष्ट्रपति पद की पहली बहस में जो बाइडेन, डोनाल्ड ट्रंप के सामने कमजोर साबित हुए थे। बहस के दौरान कई बार बाइडेन की जुबान लड़खड़ाई और जिस तरह से उन्होंने जवाब दिए, उसके बाद से उनकी बढ़ती उम्र की चर्चा फिर से तेज हो गई थी। हालांकि बाइडेन अपनी उम्मीदवारी छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। मीडिया की मानें तो डेमोक्रेट पार्टी के भीतर एक वर्ग कमला हैरिस को जो बाइडेन के संभावित विकल्प के रूप में देख रहा है। कमला हैरिस और उनकी प्रचार टीम अभी सार्वजनिक रूप से बाइडेन का ही समर्थन कर रही है, लेकिन हाल के दिनों में उनके प्रचार अभियान में जो सूक्ष्म बदलाव आए हैं, उससे भी अटकलों को बल मिला है।

कमला हैरिस अपने बयानों में डोनाल्ड ट्रंप पर ज्यादा आक्रामक होकर हमला कर रही हैं। पार्टी के भीतर जो बाइडेन को मनाने की कोशिशें चल रही हैं कि वह कमला हैरिस का समर्थन करें। डेमोक्रेट पार्टी में एक वर्ग ऐसा भी है जो कमला हैरिस के नेतृत्व में चुनाव लड़ने को लेकर आशंकित है। इन चर्चाओं के बीच बाइडेन के चुनाव अभियान के प्रवक्ता केविन मुनोज ने सभी अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि जो बाइडेन ही डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे और कमला हैरिस उनकी सहयोगी होंगी।

You may have missed