मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मै हार…, विनेश फोगाट ने किया रिटायरमेंट का ऐलान

नई दिल्‍ली । विनेश फोगाट (Vinesh Phogat)के रिटायरमेंट का ऐलान(announcement of retirement) करने के बाद पहलवानों (Wrestlers)से लेकर देश के राजनेताओं(politicians of the country) तक हर कोई प्रतिक्रिया दे रहा है। इस कड़ी में ओलंपिक मेडल विजेता बजरंग पूनिया की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि विनेश आप हारी नहीं, हराया गया है। बता दें, पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के 50 किलो वर्ग में ओवर वेट होने की वजह से बुधवार 7 अगस्त को विनेश फोगाट को डिसक्वालिफाई कर दिया गया था। फोगाट ने इस कैटेगरी के फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने एक ही दिन में तीन पहलवानों को पटका था, जिसमें वर्ल्ड नंबर-1 और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन यूई सुसाकी भी शामिल थी।

विनेश फोगाट के रिटायरमेंट पर बजरंग पूनिया ने एक्स पर लिखा, ‘विनेश आप हारी नहीं, हराया गया हैं… हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेंगी, आप भारत की बेटी के साथ साथ भारत का अभिमान भी हो।’

विनेश फोगाट ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया

वहीं गुरुवार, 8 अगस्त को तड़के सुबह अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए विनेश फोगाट ने एक्स पर लिखा, ‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी।’’

वर्ल्ड नंबर-1 और गत ओलपिक चैंपियन युइ ससाकी भी शामिल

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में 50Kg वर्ग में लड़ रही थी। 6 अगस्त को उन्होंने तीन पहलवानों को पटखनी देकर फाइनल में जगह बनाई थी, इनमें वर्ल्ड नंबर-1 और गत ओलपिक चैंपियन युइ ससाकी भी शामिल थीं। हालांकि मुकाबले के अगले दिन 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में ओलंपिक के फैसले के खिलाफ शिकायत की है। विनेश फोगाट को पदक मिलेगा या नहीं इस बारे में सीएएस गुरुवार को अंतरिम फैसला सुनाएगा।