PCB ने क्यों छोड़ी भारत को मनाने की उम्‍मीद? चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए अब चला ये पैंतरा

On Report Claiming India Won't Travel To Pakistan For Champions Trophy, PCB  Says This | Cricket News

नई दिल्‍ली । आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (ICC Champions Trophy 2025)की मेजबानी पाकिस्तान(Pakistan) के पास है। टूर्नामेंट (Tournament)में 8 टीमें हिस्सा लेंगी। टीम इंडिया (Team India)के चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy)के लिए पाकिस्तान जाने पर कोई स्पष्टता नहीं है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) साफ कर चुका है कि पाकिस्तान में खेलने पर सरकार फैसला लेगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पिछले काफी समय से बीसीसीआई को मनाने की कोशिश कर रहा था। हालांकि, पीसीबी ने अब यह टेंशन छोड़ दी है और नया पैंतरा चला है। पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत को पाकिस्तान आने के लिए मनाने का काम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) पर छोड़ दिया है।

बता दें कि पीसीबी की मेजबानी में पिछले साल हुए एशिया कप में भारत ने ‘हाइब्रिड मॉडल’ के आधार पर अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे। हालांकि, चैंपियंस ट्रॉफी में ‘हाइब्रिड मॉडल’ अपनाया जाएगा या नहीं, अभी कुछ क्लियर नहीं है। वैसे, कोलंबो में हाल ही में हुई आईसीसी की बैठक में चैंपियंस ट्रॉफी के बजट को मंजूरी दी गई थी लेकिन कार्यक्रम और प्रारूप पर चर्चा नहीं हुई। आईसीसी ने अपने टूर्नामेंट बजट में सप्लीमेंटरी (पूरक) खर्चे को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए रखा है जिसमें भारतीय टीम के पाकिस्तान के बाहर अपने मैच खेलने की संभावना भी शामिल है।

सभी मैचों की मेजबानी लाहौर में करने का सुझाव

रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी के एक सूत्र ने कहा, ”पीसीबी ने अब वह कर दिया है जो चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबान के रूप में उससे अपेक्षित था। उसने प्रतियोगिता का मसौदा कार्यक्रम और प्रारूप सौंप दिया है तथा प्रतियोगिता के लिए बजट भी सौंप दिया है।” उन्होंने कहा, ”अब यह आईसीसी पर निर्भर है कि वे चैंपियंस ट्रॉफी के कार्यक्रम को कितनी जल्दी प्रसारित, चर्चा और अंतिम रूप देते हैं। पीसीबी ने मसौदा कार्यक्रम में भारत के सभी मैचों की मेजबानी लाहौर में करने का सुझाव दिया है जिसमें सेमीफाइनल (अगर भारत क्वालीफाई करता है) और फाइनल भी शामिल है।”

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मुकाबला एक मार्च को निर्धारित

एक अन्य सूत्र ने कहा कि पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबान के रूप में आईसीसी के साथ अपनी रुचि के दस्तावेज में सभी विवरण पहले ही सौंप दिए हैं। उन्होंने कहा, ”पीसीबी ने अपनी ओर से आईसीसी को कर से जुड़े नियमों, स्थल चयन और इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए पाकिस्तान में भारतीय टीम की मेजबानी के लिए अपनी सरकार से मंजूरी के बारे में लिखित रूप से जानकारी दी है।” चैंपियंस ट्रॉफी के ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार सेमीफाइनल और फाइनल समेत भारत के सभी मैच लाहौर में होने हैं। इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मुकाबला एक मार्च को निर्धारित किया गया है।