ओलंपिक में हॉकी टीम को सपोर्ट करने का था प्लान, पर सीएम मान नहीं जा पाएंगे पेरिस

नई दिल्‍ली. सीएम मान शनिवार को पेरिस के लिए उड़ान भरने वाले थे. वे ओलंपिक में हॉकी टीम का सपोर्ट करने जाने वाले थे. लेकिन केंद्र की तरफ से उन्हें इसकी मंजूरी नहीं दी गई. विदेश मंत्रालय ने मान के पेरिस जाने के लिए मंजूरी देने से इनकार कर दिया. उन्‍हें सुरक्षा कारणों से अनुमति देने से मना किया गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय को शुक्रवार देर शाम यात्रा की अनुमति नहीं मिलने की सूचना मिली.

सीएम मान को ओलंपिक में भाग लेने वाली हॉकी टीम के जोश को बढ़ाने के लिए पेरिस जाना था. पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हरा कर ऐतिहासिक जीत हासिल की. 1972 के बाद पहली बार ओलंपिक खेलों में भारत ने हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को हराया. भारतीय हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम से पदक की उम्मीद है. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने 41 साल बाद हॉकी में कांस्य पदक जीता था.

पेरिस ओलंपिक में भारत पदक तालिका में 48वें नंबर पर है. भारत ने अब तक तीन पदक अपने नाम किए हैं. भारत को तीनों ब्रॉन्ज मेडल शूटिंग में मिले हैं. मनु भाकर ने भारत के लिए अब तक दो कांस्य पदक जीते हैं. इसके अलावा स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. पदक तालिका में पहले स्थान पर चीन है, जिसने कुल 31 पदक जीते हैं. इसमें 13 गोल्ड, 9 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज शामिल हैं. वहीं, 36 मेडल के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (22 मेडल) है. पेरिस ओलंपिक के आठवें दिन शनिवार को सबकी निगाहें मनु भाकर पर टिकी रहेंगी. मनु 25 मीटर पिस्टल इवेंट के फाइनल में चुनौती पेश करेंगी. इस बार भी उनके पदक जीतने की उम्मीद है. मनु दो पदक जीत चुकी हैं और इस बार उनकी नजर पदक की हैट्रिक पर है. इसी को ध्यान में रखते हुए वह निशाना लगाने उतरेंगी.