पीएम मोदी की नई टीम में सात नारी शक्ति भी शामिल

0

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा की मोदी 3.0 कैबिनेट रविवार को बनकर तैयार हो गई। मोदी की इस नई टीम में सात नारी शक्ति को शामिल किया गया है, इनमें दो कैबिनेट मंत्री हैं। 5 जून को भंग हुई पिछली मंत्रिपरिषद में 10 महिला मंत्री थीं। परिषद से बाहर की गई महिलाओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​राज्य मंत्री भारती पवार, साध्वी निरंजन ज्योति, दर्शना जरदोश, मीनाक्षी लेखी और प्रतिमा भौमिक शामिल हैं।

सीतारमण और देवी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, अन्य को राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। ईरानी और पवार क्रमशः अमेठी और डंडोरी से अपनी सीटें हार गईं। ज्योति, जरदोश, लेखी और भौमिक को भाजपा ने मैदान में नहीं उतारा। हालिया चुनाव जीतने वाली देवी, करंदलाजे, खड़से, सहरावत और पटेल नई मंत्रिपरिषद में शामिल हो गईं हैं। इस वर्ष कुल 74 महिलाएँ लोकसभा चुनाव जीतीं, जो 2019 में निर्वाचित 78 की तुलना में 4 कम हैं।

नरेन्द्र मोदी ने 71 सदस्‍यीय मंत्रिपरिषद के साथ रविवार को शपथ ली, जिससे दो पूर्ण कार्यकालों के बाद एक नई गठबंधन सरकार की शुरुआत हुई है। 2014 में मोदी के पहले कार्यकाल में आठ महिला मंत्री बनीं। दूसरे कार्यकाल में छह महिलाओं ने शपथ ली और 17वीं लोकसभा के अंत तक दस महिला मंत्री हो गईं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed