यूक्रेन के सेना प्रमुख का दावा, खार्किव में सैन्य ताकत बढ़ा रहा है रुस

0

कीव. यूक्रेन की सेनाओं ने गुरुवार को रूस को लेकर बड़ा दावा किया है. वायु सेना ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर क्रूज मिसाइलों, ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ एयर स्ट्राइक की चेन बनाई है, जबकि सेना प्रमुख ने कहा कि रूस खार्किव क्षेत्र में अपनी सेना की संख्या बढ़ा रहा है.

यूक्रेन के जीयूआर सैन्य खुफिया ऑपरेशन ने कहा कि समुद्री ड्रोन ने रूस से जुड़े क्रीमिया प्रायद्वीप के पास काला सागर में दो रूसी केएस-701 गश्ती नौकाओं को नष्ट कर दिया गया है. हालांकि रूसी अधिकारियों ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की. वायु सेना ने कहा कि रात भर के हमलों में आठ एस-300 बैलिस्टिक मिसाइलें, 11 क्रूज मिसाइलें और 32 शहीद ड्रोन शामिल थे. वायु सेना ने कहा कि सभी ड्रोन और सात क्रूज मिसाइलों को मार गिराया गया, लेकिन अधिक जानकारी नहीं दी गई. क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में, हमलों में सात लोग घायल हो गए और एक नगरपालिका सेवा भवन में आग लग गई. खमेलनित्सकी और निप्रॉपेट्रोस में भी रूसी हवाई हमलों की सूचना मिली, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ.

यूक्रेनी सेना प्रमुख कर्नल जनरल ऑलेक्‍जेंडर सिर्स्की ने गुरुवार को फेसबुक पेज पर कहा कि रूस लड़ाई के दो मुख्य बिंदुओं, वोवचांस्क और लिप्सी शहरों में बलों की पूर्ति के लिए यूक्रेन के अन्य हिस्सों से खार्किव क्षेत्र में सेना की टुकड़ियों को ला रहा है. सिर्स्की ने कहा कि यूक्रेन ने क्षेत्र में रिजर्व सैनिकों को भी भेज दिया है.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी हवाई सुरक्षा ने अज़ोव सागर के ऊपर अमेरिका निर्मित आठ एटीएसीएमएस मिसाइलों को मार गिराया, जो रूस और रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्र दोनों की सीमा पर है. रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में एक ड्रोन विस्फोट से एक व्यक्ति घायल हो गया, जो खार्किव की सीमा पर है और यूक्रेनी पक्ष से दैनिक हमले का सामना करता है.

अमेरिकी सैन्य सहायता में लंबी देरी और पश्चिमी यूरोप के अपर्याप्त सैन्य उत्पादन ने यूक्रेन के लिए युद्ध के मैदान में महत्वपूर्ण डिलीवरी को धीमा कर दिया है, और रूस ने खार्किव क्षेत्र में प्रगति करने के लिए देरी का फायदा उठाया है. रूसी मिसाइलों और बमों ने यूक्रेनी सैन्य ठिकानों और पावर ग्रिड सहित नागरिक क्षेत्रों पर भी हमला किया है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को गलत सूचना के साथ लोकतंत्रों में कलह पैदा करने के रूसी प्रयासों की आलोचना की, यह संकेत देने के बाद कि बाइडेन प्रशासन जल्द ही यूक्रेन को रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिकी आपूर्ति वाले हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है. नाटो के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए प्राग में, ब्लिंकन ने मॉस्को द्वारा गलत सूचना और गलत सूचना के उपयोग का हवाला दिया, इसे जहर कहा और इससे निपटने के लिए चेक सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed